waatsapp ने मैसेज को फॉरवर्ड करने की लिमिट घटाई। व्हाट्सएप में मैसेज क्यों नहीं किया जा रहा है

*कोरोना संकट के बीच Whatsapp का बड़ा कदम, मैसेज को फॉरवर्ड करने की लिमिट घटाई।


यह फीचर मंगलवार से ही शुरू हो जाएगा। कंपनी ने कहा, 'हम एक फीचर के बारे में आप सभी को बताना चाहते हैं। गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए अब एक समय पर केवल एक ही यूजर को मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकेगा। पहले एक यूजर मैसेज को एक बार में पांच लोगों तक फॉरवर्ड कर सकता था। इससे गलत जानकारी आगे कम से कम फैलाने की संभावना है! क्योंकि इस नाजुक घड़ी मे हर समुुुदाय अपना अपना तर्क देकर समाज को गुुुमराह करने की कोशिश कर रहा है! जिसकी वजह से wattsapp को ऐसा फैसला करना पड़ा



वही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिस राज्य में जो हालात होंगे, उसी के आधार पर फैसला लिया जाएगा। लॉकडाउन की तिथि बढाई जाए या नही और बढाई जाए तो कितने दिनो के लिए बढाई जाएगी इस पर कैबिनेट सचिव सभी राज्यों के संपर्क में हैं, स्तिथि के मद्देनजर लॉकडाउन पर विचार किया जाएगा! साथ ही जिस जगह ज्यादा मरीज पाए जा रहे है उस जगह को सरकार की तरफ से पूरी तरह लोक किया जा रहा है! जिससे वहा आवागमन पर रोक लगाई जा सके, और लोगो को सुरक्षित रखा जा सके! तथा दूसरे जगह से आने वाले लोगो को रोका जा सकेगा! 

हालांकि इसका कई जगह उल्लंघन हो रहे जिसकी वजह से प्रशासन भी परेशान है कि लोगे कैसे समझाया जाए! जिससे हालात पर काबू पाया जा सके, और कई लोगोके खिलाफ FIR भी किए जा रहे है जो समाज को गुुुमराह करने की कोशिश कर रहे है! जिसके लिए  लोग social media का सहारा ले रहे है!




इस दौरान देश के HOSPITAL WORKERS (Doctor, nurse, Sweeper. etc.) का जितना ज्यादा शुक्र अदा की जाए उतना कम है क्योंकि इस नाजुक घड़ी मे वे परिवार से दूर रहकर बहुत सारे परेशानीयो का सामना करते अपनी   service मुकम्मल तौर पर दे रहे है! इस दौरान कई Doctors और हॉस्पिटल कर्मचारीयो की जान भी जा रही है! जिसका एक मुख्य कारण है हॉस्पिटल्स मे जरूरी सामान जैसे मास्क, दस्ताने, इत्यादि! लेकिन फिर भी वह इस लड़ाई मे मुकम्मल तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे है!

इसी बीच रामनवमी के पर्व को हर साल की तरह न मनाते हुए पूरी तरह से अपने अपने घरो मे पूजा पाठ कर पर्व को मनाया!


वही इस्लामिक संगठनो ने भी लोगों से यह अपील की है कि इस साल दिनांक 09/04/2020 दिन जुमेरात को शब ए बरात के मौका पर कोराना जैसी वबाई अमरात (बीमारी)और लॉकडाउन को मद्देनजर देखते हुए आप सभी से यह गुजारिश किया है कि आप घर में ही रह कर अपने अपने घरों में इबादत करें अगर आप अपने घर में भी इबादत कर रहे हैं तो अकेले इबादत करें भीड़ लगाकर इबादत ना करें। ताकि कोरोना जैसे महामारी बीमारी को हम रोक सके लिहाजा इलाके के सभी हजरात से यह गुजारिश किया जाता है की आप अपने घर में रहकर शब ए बरात का इबादत करें और अल्लाह से दुआ करें की पुरे मुल्क को इस महामारी बीमारी कोरोना से निजात मिल जाए।और कब्रिस्तान भी ना जाए अपने घर के मरहूम मरहूंमा के लिए घर में रहकर ही दुआ करें।सभी कोई लॉक डाउन पूरी तरह पालन करें।



हालांकि इस संकट की घड़ी मे देश के कई बड़े छोटे उद्योगपति, celebrities, संस्थान, राजनीतिक पार्टियाँ, और कई लोग अपने एक दिन के वेतन PM FUND मे देकर उनकी मदद की है जो गरीब और प्लायन किए लोग लॉकडाउन के कारण वो बड़े शहरो मे फंसे हुए है! साथ ही कई लोग अपनी तरफ से कई जगह मुफ्त राशन बांट रहे है!

यदि आप मेरे इस पोस्ट पर टिप्पणी करना चाहे तो बिलकुल कर सकते है
धन्यवाद...



Comments

Popular posts from this blog

भोजन और उसके कार्य Food and its functions

मैसूर और हैदराबाद राज्य निर्माण की प्रक्रिया

चिश्ती सिलसिले की लोकप्रियता के मुख्य कारण 'Takeknowledge