अध्यादेश-2020 के जरिए राज्यो के कृषि कानून बनाने के अधिकार को छीना जा रहा है:

राज्यों के अधिकार छीनने वाला है अध्यादेश

अध्यादेश-2020 के जरिए राज्यो के  
कृषि कानून बनाने के अधिकार को छीना जा रहा है
कृषि उपज वाणिज्य एवं व्यापार (संवर्धन ए

  वं सुविधा) अध्यादेश-2020 पर असद उद्दीन ओवैसी ने कहा- मोदी सरकार ने एक बार फिर किया अध्यादेश का दुरुपयोग

मोदी सरकार ने APMC यानी कृषि उपज वाणिज्य एवं व्यापार (संवर्धन एवं सुविधा) अध्यादेश 2020' को मंजूरी दे दी है. हालांकि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने इसका विरोध किया है और राज्यों के अधिकारों में कटौती करने वाला अध्यादेश बताया है. उन्होंने मोदी सरकार पर अध्यादेश का दुरुपयोग करने का आरोप भी लगाया है.

उन्होंने ट्वीट किया कि कृषि उपज वाणिज्य एवं व्यापार (संवर्धन एवं सुविधा) अध्यादेश-2020 का मतलब कृषि उत्पादों की बिक्री को रेगुलेट करने की राज्यों की शक्तियों को खत्म करना होगा. संविधान ने कृषि को लेकर कानून बनाने की शक्ति विशेष रूप से राज्यों को दी है. केंद्र सरकार एक बार फिर से राज्यों की शक्तियों को छीनने के लिए ऑर्डिनेंस का दुरुपयोग कर रही है. साथ ही केंद्र सरकार किसानों को कोई आर्थिक मदद नहीं दे रही है.

इससे पहले केंद्रीय कैबिनेट ने कृषि उत्पाद विपणन समिति को लेकर कृषि उपज वाणिज्य एवं व्यापार (संवर्धन एवं सुविधा) अध्यादेश 2020 को मंजूरी दी. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए फैसले से किसानों की दशकों पुरानी मांग पूरी हुई है और अब अन्नदाता देश में कहीं भी अपनी उपज को बेच सकेंगे और एक देश-एक कृषि बाजार का सपना साकार होगा.

मोदी सरकार का कहना है कि कई तरह की पाबंदियों के कारण देश के किसानों को अपने उत्पाद बेचने में दिक्कतें आती हैं. कृषि उत्पाद बाजार समिति वाले बाजार क्षेत्र के बाहर किसानों पर उत्पाद बेचने पर कई तरह की पाबंदी हैं. उनको अपने उत्पाद सरकारी लाइसेंस प्राप्त खरीदारों को ही बेचने की बाध्यता है. इसके अलावा एक राज्य से दूसरे राज्य को ऐसे उत्पादों के बाधा मुक्त व्यापार के रास्ते में भी कई तरह की बाधाएं हैं.


Comments

Popular posts from this blog

भोजन और उसके कार्य Food and its functions

मैसूर और हैदराबाद राज्य निर्माण की प्रक्रिया

चिश्ती सिलसिले की लोकप्रियता के मुख्य कारण 'Takeknowledge