पंजाब (इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच विभाजित) का शाब्दिक अर्थ है पांच नदियों की भूमि सिन्दु मैदान की विस्तरित जानकारी हिंदी में

Historyindiaworld.blogspot.com
सिंधु का मैदान -


पंजाब (इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच विभाजित) का शाब्दिक अर्थ है पांच नदियों की भूमि. विस्तृत जलोढ़ मैदान के बीच से बहने वाली सिंधु नदी की पांच सहायक नदियों ने इस छेत्र को उपमहाद्वीप का बहु-धान्य परदेश बना दिया! इस मैदान का पूर्वी भाग गंगा के थाले से जा मिलता है! पंजाब विभिन्न संस्कृतियों का मिलान स्थल और उनके परस्पर एकीकृत होने का स्थान रहा है! पंजाब की सामरिक स्थिति और यहाँ की समृद्धि सदा ही हमलावरों को आकर्षित करती है!
सिंधु घाटी का निचला छेत्र और डेल्टा मिल कर सिंधु प्रदेश का निर्माण करते है! यह प्रदेश उत्तर पश्चिम में बलूचिस्तानी पहाड़ियों और दक्छिन -पूर्व मै थार रेगिस्तान से घिरा हुवा है इस प्रदेश के गुजरात के साथ ऐतिहासिक सम्बंफ रहे हैं! इस प्रदेश सिंधु नदी का प्रदेश है और बड़ी मात्रा में चावल और गेहूं उत्पन्न करता है! जैसे की पहले कहा जा चूका है सिन्दु मैदान में ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी के दौरान भारतीय उपमहाद्वीप की पहली नगरीय संस्कृति पनपी!इनके दो प्रमुख नगर हड़प्पा और मोहनजोदड़ो क्रमश:पंजाब और सिंध में स्थित हैं!


Comments

Popular posts from this blog

भोजन और उसके कार्य Food and its functions

मैसूर और हैदराबाद राज्य निर्माण की प्रक्रिया

चिश्ती सिलसिले की लोकप्रियता के मुख्य कारण 'Takeknowledge